Home » Apna likha kaha publish kare| 3 useful tips for new writers| where to publish your poems online

Apna likha kaha publish kare| 3 useful tips for new writers| where to publish your poems online

apna likha kaha publish kare

क्या आप भी एक कलमकार है और क्या भी आप भी कविता, कहानी, शायरी, निबंध इत्यादि लिखते है और आप भी उसे publish करना चाहते है तो आज आपसे मैं तीन tips share कर रही हु, जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है और इससे आप अपना लिखा भी पब्लिश करेंगे और उससे अच्छा खासा revenue भी generate करेंगे।

तो आइए स्टार्ट करते है

New writers के लिए सबसे बड़ी problem, उन्हें प्लेटफॉर्म नही मिलता, और newspapers, magazines में भी उनकी poems पब्लिश नही होती। sometimes it also happen सिर्फ वो कविता बंद अलमारी के किसी कोने में बंद जाती है और धूल से ढक जाती है। And we thinks हमारी poem शायद अच्छी नही होगी। पर ऐसा नही है, poems की importance और उसकी उपयोगिता तब बढ़ती है जब वह उन लोगो के पास पहुँच सके जो पोएट्री lovers है।

तो हमे करना क्या है।
हम एक ब्लॉग बनायेंगे, अब ब्लॉग होता क्या है, आप google पे जाते होंगे और वहां जब कुछ search करते हो तो google आपको बहुत सारे results provide करता है। वो results कहा से आते है, बहुत सारे लोग अपनी ब्लॉग बनाते है, और google को जिसका content अच्छा लगता है, google उसे टॉप पे ले आता है।उसी को ब्लॉग कहते है।

अब blog बनता कैसे है
ब्लॉग बनाना simple and free of cost है, blogger.com पे जाके फ्री में आप अपना ब्लॉग बना दे बस आपकी gmail id होना जरूरी है।
जब आपका ब्लॉग बन जाये तो आप रोज उसपे अपना लिखा publish करे, जब आपका content लोगो को पसंद आयेंगा तो आपके ब्लॉग की traffic धीरे धीरे बढ़ने लगेगी। और आप AdSense लगा कर अच्छा खासा revenue भी प्राप्त के सकते है।

अब आप YouTube पे एक चैनल बनाये और अपनी पोयम्स की recording करे और आगे कुछ इमेजेज डाल के उसे यूट्यूब पे upload कर दे। या आप camera के सामने भी बोल के उसे अच्छे से editing कर उसे अपलोड कर दे, editing के लिए आप मोबाइल में kinemaster भी use कर सकते है,और एक अच्छा सा thumbnail बना दे, ताकि लोग आपका thumbnail देख आपके चैनल पे। यह एक लंबा प्रोसेस तो है पर इससे आपको काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा और लोग कविता पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है, आपकी कविता और लोगो तक पहुँचेगी।

आप अपना एक फेसबुक पेज भी बनाये जहाँ आप अपना लिखा पब्लिश करे और उन्हें Facebook पे जो अच्छे poetry के ग्रुप्स है वहाँ उसे share करे ताकि आपकी कविता को एक प्लेटफॉर्म भी मिलेगा और इससे आपकी website और चैनल दोना का traffic बढ़ेगा और इससे आपको revenue भी बढ़ेगा।